बंद करे

रुचि के स्थान

मुबारकपुर (तहसील-सदर, ब्लॉक- सठियाव )

मुबारकपुर 13 किमी की दूरी पर जिला मुख्यालय के उत्तर-पूर्व में स्थित है। माना जाता है कि इसका मूल नाम कसीमाबाद रहा है, और सूफी राजा मुबारक के नाम पर, इसे पुनर्स्थापित किया गया है। यह स्थान बनारसी साड़ियों के निर्माण के लिए प्रसिद्ध है, जो कि दुनिया में भी बहुत लोकप्रिय और निर्यात किए जाते हैं। पुरानी इमारतों में ठाकुरजी और राजा साहिब की मस्जिद का मंदिर वहां स्थित है।

मेहनगर (तहसील-मेहनगर, ब्लॉक- मेहनगर)

यह 36 किमी स्थित है। पूर्व-दक्षिण में जिला मुख्यालय से। राजा हरिबान और विशाल तालाब द्वारा निर्मित किले के स्मारक यहां प्रसिद्ध हैं। हर साल मडिलहा नामक तालाब पर एक धार्मिक मेला आयोजित किया जा रहा है जो कि तहसील मुख्यालय से 3 किमी पर स्थित है।

दुर्वासा

यह जगह टोंस और माजुई नदी के संगम पर स्थित है जो कि फुलपुर तहसील मुख्यालय से उत्तर 6 किमी है। । यह दुर्वासा ऋषि के आश्रम के लिए प्रसिद्ध है, जहां पुराने दिनों में छात्रों को कार्तिक पूर्णिमा के अवसर पर हर साल प्रसिद्ध मेले में ज्ञान प्राप्त होता था ।

दत्तात्रेय

यह जगह टोंस और कुंवर नदी के संगम पर स्थित है। निजामाबाद तहसील से दक्षिण-पश्चिम की दिशा में 3 किमी दूर है । यह दत्तात्रेय ऋषि का आश्रम है जहां पूर्व में लोग ज्ञान और शांति प्राप्त करने आते थे। शिवरात्रि के दिन मेले का आयोजित किया जाता है।

गोविन्द साहब

महात्मा गोविंद साहब ने यहां पूजा की थी। यह अतरौलिया ब्लॉक से 6 किमी की दुरी पर है।। अग्रहायण मास के दशमी के दिन एक बहुत बड़ा मेला आयोजित किया जाता है जिसमें गाय, बैल, भैंस, ऊंट, घोड़ा, गधे और हाथी जैसे मवेशी बेचे एवं ख़रीदे जाते हैं। मेले की अवधि लगभग एक महीने होती है।

अवंतिकापुरी

यह जगह विकास खंड मुहम्मदपुर में स्थित है। परंपरा है कि राजा जन्मेजई ने पृथ्वी पर सभी सांपों को मारने के लिए यज्ञ का आयोजन किया है। इस जगह के मंदिर और तालाब प्रसिद्ध हैं, लोग यहां पवित्र तालाब में डुबकी लेने के लिए आते हैं।